मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी | Life Motivational Quotes (Status) In Hindi

Best Life Motivational Quotes / Status In Hindi For Success, मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर लाइफ, Best Inspirational Life Quotation In Hindi For Students, Struggle Positive Motivational Thought In Hindi For Students

मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी / Motivational Quotes In Hindi For Success . इस पोस्ट मे सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक कोट्स सम्मिलित किये गए हैं जिन्हें पढ़कर आपके अंदर प्रेरणा का प्रवाह हो सकेगा। दोस्तों कोई भी कार्य हो उसे करने के लिए शारिरिक ऊर्जा और मानसिक शक्ति जरूरी होती हैं। मानसिक शक्ति को बढ़ाने के लिए इस पोस्ट मे प्रेरणादायक थाट्स प्रस्तुत हैं। इनसे आपको जरूर प्रेरणा मिलेगी। ये सभी काट्स स्पस्टीकरण के साथ पेश किये गए हैं। आप इन्हें पूरा पढ़ें और अपने जीवन मे अपनाए।

Life Motivational Quotes (Status) In Hindi / Positive Life Thoughts In Hindi


Best Life Motivational Quotes In Hindi For Success


अपने जीवन से अफसोस शब्द को हटाओ
क्योंकि ये बहुत कुछ करने से रोकता हैं
Apne Jivan Se Afsos Sabd Ko Hatao
Kyoki Ye Bahut Kuch Karne Se Rokta Hai.

जब हम अपने बीते समय को याद करते हैं तो हर किसी को यह लगता है कि काश हम उस समय ऐसा कर लेते तो आज बहुत अच्छा होता। या काश हम ऐसा ना करते तो कितना अच्छा होता। और ऐसे ही सोचकर अफशोस करते रहते हैं। ऐसा करने से हम ना केवल अपना समय बर्बाद करते हैं साथ ही यह अफशोस हमारे अंदर एक निराशाजनक स्थिति पैदा कर देता हैं। जिसके चलते हम आने वाले समय मे सही फैसला नहीं ले पाते हैं। इसलिए अपने अंदर से इस अफशोस नामक बिमारी को जल्द से जल्द बाहर करने का प्रयास करें। क्योंकि कभी भी कोई समय खराब नही होता केवल परिस्थिति थोडी बदल जाती हैं अन्यथा जो आप कर नही सके हो सकता है आप आज उससे भी बहतर कर सको।

Best Life Quotes In Hindi


Best motivational status in hindi for struggle


दूसरों पर भरोसा करना मतलब
धूएँ के बादल से बरसात मांगना जैसा है।
Dushro Par Bharosa Karne Ka Matlab
Dhue Ke Badal Se Barsat Mangna Jaisa Hai.

जब हम किसी पर अत्यंत भरोसा करने लग जाते है तो हमारे अंदर भी कुछ कमियां आ जाती हैं जैसे हम केवल उससे उम्मीद लगाने लग जाते है और अपनी तरफ से प्रयास करना बंद कर देते हैं जिसके कारण हम पीछे रह जाते हैं। इसलिए दूसरों से ज्यादा उम्मीद ना करें। और अपने आप को  हर परिस्थिति मे संघर्ष करने लायक बनाने का प्रयास करते रहना चाहिए।


बेस्ट मोटिवेशनल थाट्स फार लाइफ इन हिन्दी


घमंड उस गुल्लक की तरह होता हैं
जिसे टूटने से पहले लगता है
कि सारे पैसे उसके ही हैं।
Ghamad Us Gullak Ki Tarah Hota Hai
Jise Tutne Se Pahle Lagta Hai
Ki Sare Paise Uske Hi Hai.

हर घमंडी इंसान अपने आप को सबसे सक्तिशाली, सबसे अधिक बुद्धिमान, और चतुर समझता है। उसके अंदर ऐसा वहम रहता है कि उसकी बराबरी कोई नही कर सकता। लेकिन उसका वहम उस गुल्लक की तरह ही हैं जिसे टूटने से पहले ये लगता है कि सारे पैसे उसके ही हैं। और टूटने पर पता चलता है कि अपना तो कुछ हैं ही नहीं। इसी प्रकार जब किसी का घमंड टूटता है तो उसे भी पता चलता हैं कि वह अपने आप को जैसा मानता था वैसा तो वो हैं ही नहीं। इसलिए अपने आप को घमंड से बचाऐ।

Motivational Images In Hindi For Success



बेस्ट मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी इमेज


दो चार दिन की महनत से कोई सफल नही होता
बीज को पेड बनने मे भी वक्त लगता हैं।
Do Char Din Ki Mahnat Se Koi Safal Nhi Hota
Beez Ko Pad Banane Me Bhi Waqt Lagta Hai.

असफल लोग इसलिए असफल होते हैं क्योंकि वो प्रयास तो करते हैं लेकिन उस प्रयास को केवल शुरुआत मे ही करने के बाद रूक जाते। और उन्हें लगने लगता हैं कि हम सफल नही हो सकते। लेकिन यदि हम अपने लक्ष्य के प्रति लगातार महनत करते रहे तो हमें सफलता जरूर प्राप्त होती हैं। क्योंकि किसी भी कार्य को करने मे हमें समय देना जरूरी है इसलिए आप जो भी करना चाहते हैं उसके लिए अपने पूरे मन से समय जरूरी दिजिए। ऐसा करने से आप सफल जरूर होगें।



Best life quotation in hindi image


अपने समय का एक क्षण भी बर्बाद मत करों
क्योंकि समय की बर्बादी ही जीवन की बर्बादी हैं
Apne Samay Ka Ek Chhan Bhi Barbad
Mat Karo Kyoki Samay Ki Barbadi Hi
Jivan Ki Barbadi Hai.

समय बहुत बलवान होता है हर किसी इंसान को समय की कद्र करनी चाहिए। और अपने समय का सदुपयोग करना चाहिए। क्योंकि जो समय बीत जाता है वो फिर कभी लौटकर नही आता। इसलिए अपने समय को अच्छे कार्यों मे बीताए। जो आगे चलकर अच्छे नतीजे दे। अपने समय को कभी भी बर्बाद ना करें। वही इंसान सफल हो पाते हैं जो अपनी समय का उपयोग अच्छे से करना जानते हैं।


Real life success quotation in hindi


अपने आप को अच्छा बनाने के लिए
कोई भी वक्त कोई भी दिन बुरा नहीं होता
Apne Aap Ko Accha Banane Ke Liye Koi
Bhi Waqt Koi Bhi Din Bura Nhi Hota.

अगर आप कुछ करना चाहते हैं तो यकीन मानिए आपको अच्छा करने के लिए कोई भी समय बुरा नही हैं। आप जब चाहे तब अपने आप को अच्छे कार्य मे लगा सकते हैं। अच्छे समय का कभी इंतजार ना करें क्योंकि यदि आपको अपना समय अब खराब लग रहा हैं तो आपको अपना आने वाला समय भी खराब ही लगेगा। इसलिए अपनी शुरुआत अब से ही करें। इंतजार करने से केवल समय बर्बाद होता हैं।

Best Motivational Thought In Hindi



Best quotes for motivation in hindi


महनत, सब्र, कठिनाई सबकुछ देती हैं
मगर पहले ये इम्तिहान जरूर लेती हैं
Mahnat, Sabar, Kathinayi Sakuch Deti Hai
Magar Pahle Se Imtihan Jarur Leti Hai.

इंसान सब कुछ पाने की चाहत तो रखता है मगर वह सब्र, कठिनाई, महनत करने से कतराता हैं इसलिए वह सफल नही हो पाता। जबकि हम जो भी बनना चाहते हैं वो हम केवल सब्र, महनत और कठिनाई से गुजरकर ही बन सकते है बिना इनके हम केवल कुछ बनने के बारे मे सोच सकते हैं और केवल सोचते ही रहते हैं। यदि आप सब्र नही कर सकते हैं तो यकीनन आप बहुत कुछ खो देगें क्योंकि कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो केवल वक्त के साथ ही मिलती हैं। हम उन्हें जल्दबाजी मे बिल्कुल भी नहीं पा सकते। इसलिए अपने आप को सहनशील, कठिनाई से लडने वाला और महनती बनाए।



Hindi motivation quotes for life


अपना लक्ष्य दूसरों से बहतर बनना नहीं
बल्कि खुद से बहतर बनना होना चाहिये
Apna Lakshya Dushro Se Bahtar
Banana Nhi Balki Khud Se Bahtar
Banana Hona Chahiye.

इंसान को हमेशा अपने आप को बहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। न कि किसी दूसरे से अपनी तुलना कर उससे बहतर बनना। अगर आप दूसरों से तुलना करेंगे तो आपके हाथ सिर्फ परेशानियां ही लगेगी क्योंकि जब हम किसी से अपनी तुलना करते हैं तो हम केवल उससे जैसा बनना या उससे बहतर बनना चाहते हैं मगर हम खुद की खूबियों को भूल जाते हैं जिसके कारण हम अपने आप को निराशाजनक स्थिति मे ले आते हैं। इसलिए अपने आप से ही अपनी तुलना करें और जाने की हम क्या है और हमें क्या बनना चाहिए।


Life quotes in hindi for success


अपने आज को योजना के अनुसार जीना सीख लो
तो आप जिन्दगी जीना सीख जाओगे।
Apne Aaj Ko Yojna Ke Anusar Jina Sikh
Lo Aap Zindagi Jina Sikh Jaoge.

जिस तरह हम किसी कार्य को करने के लिए पहले योजना बनाते हैं उसी प्रकार हमें अपने हर दिन की भी योजना बनानी चाहिए। कि आज हमें क्या करना, कौन सा काम आज हमारे लिए महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से आप अपने हर दिन को सही प्रकार से व्यतीत कर सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते तो आपको कुछ पता नहीं चलेगा कि हमारी जिन्दगी मे क्या हो रहा है और क्या होना चाहिए। जिन्दगी मे  अनुशासन बना रहना बहुत महत्वपूर्ण होता है और अनुशासन हम योजना बनाकर बरकरार रख सकते है। इसलिए अपने हर दिन की योजना बनाए और उस पर कायम रहे। ऐसा करने से आप देखेंगे कि हर दिन आपके लिए कुछ न कुछ अच्छा छोड़कर जरूर जाएगा।

Motivational Quotes In Hindi For Students


Best Life Quotes In Hindi for success


अगर आपको अपना वर्तमान खराब लग रहा है
तो आपको अपना भविष्य भी खराब ही लगेगा
इसलिए अपने वर्तमान को अच्छे तरीके सी जीओ।
Agar Aapko Apna Vartman Kharab
Lag Raha Hai To Aapko Apna
Bhavishya Bhi Kharab Hi Lagega
Isliye Apne Vartman Ko Acche
Tarike Se Jiyo.

बहुत से लोग की ये शिकायत रहती हैं कि हमारा तो समय खराब हैं। या हमारे लिए तो कभी अच्छा समय रहता ही नही है तो उन लोगों को एक बात अपने दिमाग में बिठा लेनी चाहिए कि अगर आपको अपना वर्तमान अच्छा नहीं लग रहा है तो। आपको अपना भविष्य भी अच्छा नही लगेगा क्योंकि आप मे अपने समय को अच्छा देखने की सोच नही है। हर दिन आपके लिए जरूर कुछ नया मौका लेकर आता है मगर इन नये मौके को जब तक हम देखने का प्रयास नही करेंगे तो हमें अपने लिए कुछ भी अच्छा नजर नही आएगा। और हम अपनी असफलता का कारण अपना खराब समय को मानते रहेगें। ये बात बहुत जरूरी है कि आप अपने वर्तमान को अच्छे तरीकें सी जीये तो आपके लिए हर दिन अच्छा ही होगा।



Struggle Motivational Quotes In Hindi


जो करना है उसकी शुरुआत अब से ही करें
क्योंकि इंतजार करने से समय ठीक नहीं होता
बल्कि समय बर्बाद होता हैं।
Jo Karna Hai Uski Suruaat Ab Se Hi
Kare Kyoki Intezaar Karne Se Samay
Thik Nhi Hota Balki Samay Barbad
Hota Hai.

यदि आप कुछ करके दिखाना चाहते है तो उसकी शुरुआत आज से ही कर दे क्योंकि यदि आप अच्छे समय के लिए इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छा समय कभी नही आएगा। क्योंकि इंतजार करने से कभी अच्छा समय नही आता बल्कि समय बर्बाद होता है। इसलिए जो भी करना है उसकी शुरुआत आज से ही करें। अच्छा समय अच्छा करने से ही आता है। यदि हम कुछ अच्छा करना शुरु करते हैं तो हमें अपने लिए समय भी अच्छा लगने लगता हैं। 


Success Quotes In Hindi


अपना लक्ष्य एक ही चुने
क्योंकि दो नौका पर तैरने वाले
अक्सर डूब जाया करते हैं।
Apna Lakshya Ek Hi Chune
Kyoki Do Noka Par Terne Wale
Aksar Doob Jaya Karte Hai.

बहुत से लोग अपना लक्ष्य तय नहीं कर पाते है क्योंकि वो लोग किसी भी काम को लगातार करना नहीं चाहते। थोडे दिनों के बाद वो अपना लक्ष्य बदलते रहते हैं। क्योंकि जब वो अपने लिए कुछ करते हैं तो उनको उसमें जल्दी सफलता प्राप्त करने की जिज्ञासा रहती हैं और जब उन्हें उसमें सफलता नही मिलती तो वो आगे संघर्ष करने के बजाय अपना लक्ष्य ही बदल देते हैं। बस इसी वजह से वो पीछे रह जाते हैं इसलिए अपना कोई एक लक्ष्य चुनकर उसे प्राप्त करने के लिए लगातार महनत करते रहो एक दिन आप उसमें सफल जरूर होगें।

Life Motivational Status In Hindi


Motivation in hindi and english fonts


आप तब तक सफल नही हो सकते
जब तक अपनी असफलता का
कारण दूसरों को मानते रहोगे।
Aap Tab Tak Safal Nhi Ho Sakte
Jab Tak Apni Asafalta Ka Karan
Dushro Ko Mante Rahoge.

जब तक आप अपनी असफलताओं का जिम्मेदार खुद को नही मानते तब तक आप सफल नही हो सकते। क्योंकि दूसरों को जिम्मेदार ठहराना गलत आदत हैं। दूसरों के दम पर अगर आप कुछ करना चाहते हैं तो आप कभी भी सफल नही होगें। दूसरों को कारण मानकर आप अपना सिर्फ समय बर्बाद कर रहे हैं। इसलिए अपनी सफलता के लिए खुद संघर्ष करना चाहिए।




Motivational Quotes In Hindi For Students


आप सिर्फ जीत पर ध्यान केंद्रित मत करो
बल्कि अपनी हार का पूर्ण मंथन करें
जरूर बहुत चीजें सिखने को मिलेंगी
Aap Sirf Jeet Par Dhyan Kendrit Mat Karo
Balki Apni Haar Ka Purn Manthan Karo
Jarur Bahut Cheeze Sikhne Ko Milengi.

जब इंसान हार जाता हैं तो वह हताश होकर सोचता रहता है कि अगर मैं जीत जाता तो ये होता वो होता। ऐसा करने से कुछ बदलता नही हैं लेकिन अगर वो अपनी हार के बारे मे ध्यानपूर्वक सोचे और समझे तो उसे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। जैसे अपनी हार का कारण जानने की कोशिश करें। जहां गलती हुई हैं उन बिन्दुओं को ठीक करने का प्रयास करें। निश्चित ही ऐसा करने से आप अगली बार उन गलतियों को नही दोहराएंगे जिनके कारण आप असफल हुऐ थे। याद रखना जीतने से सिर्फ जीत मिलती हैं और हार से ढैर सारे अनुभव।



inspirational thoughts in hindi for success


आप आज क्या कर रहे हैं
ये इसलिए भी महत्वपूर्ण है
क्योंकि आपकी जिन्दगी का
एक दिन आज दाव पर लग चुका है।
Aap Aaj Kya Kar Rahe Hai
Ye Isliye Bhi Mahtvpurn Hai
Kyoki Aapki Zindagi Ka
Ek Din Aaj Daav Par Lag Chuka Hai.

आपके जीवन का हर दिन महत्वपूर्ण है। इसका उपयोग अच्छे कामों में करें। आप के लिए कुछ अच्छा करना इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि हर दिन सुबह आपके जीवन का एक दिन कम हो जाता है। इसलिए ये बेहद जरूरी हो जाता हैं। कि आप अपने आज के दिन मे कुछ अच्छा करें। आप कुछ करें या ना करें फिर भी आपके जीवन का एक दिन रोजाना दाव पर लग जाता हैं। इसलिए इसको व्यर्थ ना जाने दे और कुछ ऐसा करे जिससे आप सफलता की और बढे। हर रोज थोड़ा थोडा करके ही बडे बदलाव होते हैं। कोई भी बडा बदलाव एक साथ नहीं होता इसके लिए लगातार कडी महनत करनी पड़ती हैं।

Motivational Thoughts In Hindi



motivational thoughts in hindi for students


आपका समय सीमित है
इसलिए इसे दूसरों की बातों
मे आकर बर्बाद ना करें।
Aapka Samay Simit Hai
Isliye Ise Dushro Ki Baato
Me Aakar Barbaad Na Kare.

हर किसी के लिए एक दिन मे 24 घंटे ही मिलते हैं। आप चाह कर भी इससे ज्यादा समय नही पा सकते। इन 24 घंटों मे आप दूसरों की बातों मे आकर अपना समय बर्बाद ना करें बल्कि खुद को ऐसे कामों मे व्यस्त रखें जो आपके लिए जरुरी है। लोग आपके लिए कुछ भी कहें आप उनको नजरअंदाज करके अपने लक्ष्य की तरफ लगातार बढते चलो। दूसरे सिर्फ आपके अंदर कमियों को ही तलाशते रहते हैं। और ज्यादातर लोग आपके मनोबल को कम करना चाहते है। ऐसे लोगों से अपने आप को दूर रखें।


motivational lines in hindi


जिस समस्या के कारण हमें क्रोध आता है
बाद मे उससे भी ज्यादा समस्याए छोड जाता हैं
Jis Samasya Ke Karan Humein Krodh Aata Hai
Baad Me Usse Bhi Jyada Samasyaein Chhod Jata Hai.

गुस्सा, जिसमे हमें वहम रहता हैं कि इससें हम अपनी समस्या का हल निकाल लेगें मगर क्रोध शांत होने के बाद पता चलता हैं कि  हमने और बडी समस्याऐ पैदा कर ली हैं। इसलिए क्रोध से जितना दूर रहा जाये उतना अच्छा होता है। क्रोध से हमारे रिश्ते हमारी संपत्ति आदि को नुकसान पहुचता हैं। साथ ही यह हमें अन्दर ही अन्दर कमजोर करता हैं। गुस्से के कारण हम किसी भी कार्य को एकाग्रता के साथ नही कर पाते। गुस्से के कारण कई बार हम गलत निर्णय ले बैठते हैं। जो हमारे लिए सही नही होते। इसलिए अपने आप को इतना मजबूत जरूर बनाओ जिससे अपने गुस्से पर काबू पा सके।




motivational thoughts in hindi with pictures


जब तरक्की बढ जाती हैं तो
बुराई करने वाले भी अपने आप बढ जाते हैं
Jab Tarakki Bad Jati Hai To Burai
Karne Wale Bhi Badh Jati Hai.

जब आप तरक्की की राहों पर आगे बढ़ रहे होते है। तो लोग आपको देखकर जलने लग जाते है। और आपकी बुराई करना शुरू कर देते हैं। लेकिन ऐसा हर किसी सफल इंसान के साथ होता है। इसलिए इस से घबराकर अपनी रफ्तार को बदलना नही चाहिए। ये वही लोग होते है जो आपकी बराबरी नहीं कर पाते। इसलिए वो सिर्फ़ आपकी बुराई करके आपको भी अपनी तरह दिखाना चाहते हैं। आपको कोशिश करनी चाहिए कि ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखें। और अपने तय किये लक्ष्य की तरफ निरंतर बढते रहे।

Motivational Thoughts In Hindi For Students



Motivational Thoughts In Hindi Images


दुनिया आपको समझे या ना समझे
मगर खुद को समझ लेना ही
सबसे बडी समझदारी हैं।
Duniya Aapko Samjhe Ya Na Samjhe
Magar Khud Ko Samajh Lena Hi
Sabse Badi Samajhdari Hai.

दुनिया आपके बारे मे शत प्रतिशत कभी नहीं जान सकती दुनिया आपके बारे मे सिर्फ अंदाजा ही लगा सकती हैं। इसलिए आप इस बात पर चिन्तित मत होना कि आपको कोई कुछ नहीं समझता। यदि इंसान अपने आप को समझ ले तो हर इंसान अपने आप मे महान है। इंसान को खुद के बारे मे सबकुछ पता होना चाहिये। कि वह किस क्षैत्र मे कितना अच्छा है। वो किस काम मे कितना निपुण हैं। कभी भी दुसरों के खोखले बयानों से अपने आपको गलत नही ठहराना चाहिए। अपने आप का पूर्ण निरीक्षण करें और देखे कि मुझमें कौन सी बातें गलत हैं और कौन सी अच्छी फिर गलत बातों को सुधारे और अच्छी बातों को निखारे। यही जीवन का उद्देश्य है। कभी भी दूसरों की बातों में आकर अपने आप मे बदलाव ना करें पहले अपने आप मे सोचे कि क्या सही मे ये गलत हैं आपको खुद गलत और सही का पता लग जाऐगा। ये इस लिए भी जरूरी हैं क्योंकि दूसरों को हर किसी की अच्छाई भी बुराई नजर आती हैं।



motivational suvichar in hindi


जरूरत से ज्यादा चाहत हमेशा
परेशानियां पैदा करती हैं क्योंकि
फसल बारिश से अच्छी हो सकती हैं
बाढ़ से नहीं।
Jarut Se Jyada Chahat Hamesha
Pareshaniya Paida Karti Hai Kyoki
Fasal Barish Se Acchi Ho Sakti Hai
Baad Se Nhi.

जरूरत से ज्यादा चाहत हमेशा दुख का कारण होती हैं। कोई भी इंसान यदि जरूरत से ज्यादा पाने की कोशिश करता है तो उसे सिर्फ नाकामी ही हाथ लगती है। जिस प्रकार फसल  सिर्फ बारिश होने से अच्छी होती हैं ना कि बाढ़ आने से। उसी प्रकार मनुष्य के लिए भी सिर्फ अपनी जरूरत का ही अच्छा रहता हैं जरूरत से ज्यादा होना समस्याएं पैदा करती हैं। इसलिए हमें सिर्फ उतने की ही चाहत रखनी चाहिए जितना हमारे लिए पर्याप्त हो।

Positive Quotes In Hindi


मोटिवेशनल थाट्स इन हिंदी इमेज


समय किसी इंसान को सफल नहीं बनाता
समय का सही उपयोग इंसान को सफल बनाता है।
Samay Kisi Insan Ko Safal Nhi Banata
Samay Ka Sahi Upyog Insan Ko Safal Banata Hai.

जो लोग समय का सही इस्तेमाल करते हैं वही लोग सफलता प्राप्त करते हैं। इसलिए समय के महत्व को जाने और अपने लक्ष्य को समय रहते प्राप्त करें। जो समय बीत जाता है वो कभी लौटकर नहीं आता। वही लोग कामयाबी की सीढी पर चढ़ते हैं जो अपने समय की कद्र करते हैं। जो व्यक्ति समय को योजना के अनुसार व्यतित करते है वही लोग कामयाब होते है अन्यथा बाकी सब अपनी किस्मत पर रोते रहते हैं।



Best inspirational thoughts in hindi


अपनी अच्छाई पर इतना भरोसा जरूर रखों
कि जो आपको गलत बताते हैं
कल वो गलत साबित हो जाये।
Apni Acchai Par Itna Bharosa
Zarur Rakho
Ki Jo Aapko Galat Batate Hai 
Kal Vo Galat Sabit Ho Jaye.

इंसान को अपनी अच्छाई पर संदेह नही होना चाहिये बल्कि अपनी अच्छाई पर पूर्ण भरोसा होना चाहिए। ताकि जो आपको आज गलत बताते हैं कल वही लोग अपने आप गलत साबित हो जाये। हर इंसान मे कुछ न कुछ खास जरूर होता है जो बाकी लोगों से अलग हो। मगर जब लोग आपकी अच्छाई को ही आपकी बुराई बताने लगे तो आपको अपने ऊपर पूरा भरोसा रखना चाहिए ताकि सामने वाले को अपने आप दोबारा सोचा पडे।

Best Motivational Status In Hindi


Positive Motivational Status in hindi


झूठ की रफ्तार बहुत तेज जरूर होती हैं
मगर मंजिल तक सच ही पहुचाता हैं
Jhoot Ki Raftar Bahut Tej
Zarur Hoti Hai
Magar Manzil Tak Sach Hi Pahucha
Sakta Hai.

झूठ दुनिया मे बहुत तेजी से फैलता है। झूठ के सहारे कुछ दिन तक ही आगे बढा जा सकता है। मगर मंजिल तक जाने के लिए आपको सिर्फ सच का सहारा चाहिए। झूठ से इंसान के रिश्ते और विश्वास दोनों टूट जाते हैं। इसलिए हमेशा सच का साथ देना चाहिए।






किसी को कोई फर्क नहीं पडता
कि आप किस हालात में हैं
आपको खुद अपने हालात बदलने होगें
Kisi Ko Koi Fark Nhi Padta K
 Aap Kis Halat Me Hai
Aapko Khud Apne Halat
Badalne Honge.

दुनिया आपको सिर्फ अपना मानने का दिखावा करती है सच तो ये हैं कि आप कैसे भी हैं लोग आपको तस्ल्ली ही देगें मगर आपका साथ नहीं देगें। आपको अपने हालातों से खुद ही लडना पडेगा। क्योंकि यहां हर कोई इतना व्यस्त हैं जो आपको अपने दिल से सोचते तक नहीं है तो वो आपका दिल से साथ कैसे दे सकते है। इसलिए अपने हालातों से खुद लडे दूसरों से उम्मीद लगाकर आप खुद कमजोर हो जाते हैं।





यदि आपने अपना लक्ष्य
अकेले ही पाने का फैसला किया है
तो यकीनन आप उसमे सफल जरूर होगें।
Yadi Aapne Apna Lakshya Akele Hi
Pane Ka Faisla Kiya Hai To Yakinan
Aap Usme Safal Zarur Honge.

जब कोई किसी काम को अकेले करने का फैसला लेता है तो। उस इंसान मे अपने लक्ष्य के प्रति एक अलग जुनून पैदा होता हैं। जो सफलता के लिए बेहद जरुरी होता हैं। साथ ही जब अपने ऊपर जिम्मेदारी रहती हैं तो इंसान अपना शत प्रतिशत Effort देता है। जब इंसान दूसरों से उम्मीद करना शुरू कर देता हैं तभी वह पीछे हटना शुरू हो जाता है। इसलिए खुद जिम्मेदारी लेना सिखो और उसको पूरा करके दिखाओ।



दोस्तों आपको ये मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी कैसे हमें कमेंट्स करके जरूर बताए। यदि आपको ये कोट्स अच्छे लगे हैं तो उन्हें अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें।
धन्यवाद!!

Related Posts:

Post a comment

0 Comments