इस पोस्ट मे सर्वश्रेष्ठ आज का ज्ञान, अनमोल सुप्रभात ज्ञान की बातें स्टेटस, Best Aaj Ka Gyan In Hindi, Gyan Ki Baate Status, Aaj ka Gyaan Quotes Image. ये कोट्स आपको बहुत पसंद आएंगे इन्हें पूरा जरूर पढ़ें। जिन्दगी बहुत खुबसूरत होती हैं मगर जीवन मे आये ऊतार चढाव से परेशान हो कर जिन्दगी को सही से जीना ही भूल जाते हैं। आज के पोस्ट मे हम यही बात बताना चाहते हैं कि जिन्दगी मे किन किन बातों को अपनाना चाहिए और किन बातों से दूरी बनाए रखनी चाहिए। साथ ही अपने आप को कैसे सफल बनाए इसके लिए भी आपको प्रेरणा देने वाले ज्ञान की बातें भी हैं इन्हें पढ़कर आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट्स के माध्यम से जरूर दे।

Best Aaj Ka Gyan Ki Baate In Hindi | सर्वश्रेष्ठ आज का ज्ञान की बातें हिंदी में

Best aaj ka gyaan Ki Baate in hindi image
Best Aaj Ka Gyan


अपने शब्दों को निर्मल और पवित्र रखें
क्योंकि संभव  है
कल इन्हें आपको वापिस लेना पड़े
Apne Sabdo Ko Nirmal Or Pavitar Rakhe Kyoki Sambhav Hai
Kal Inhe Aapko Vapis Lene Pade.

इंसान दूसरों के लिए बुरा भला कहता रहता है मगर कभी ये नहीं सोचता है कि  कही हुई बाते आगे चलकर खुद को भी सुननी पड सकती हैं इसलिए अपनी बातों को सही रखें जिनसें किसी को किसी प्रकार का दुखः ना पहुचे।


आज का ज्ञान हिंदी की बातें मे सर्वश्रेष्ठ बातें


अपने लक्ष्य और उद्देश्यो को महान रखें
चाहे इनके लिए काट़ो भरी
डगर पर ही क्यों न चलना पड़े
Apne Lakshay Or Uddeshyo Mahan
Rakhe Chahe Inke Liye Kaanto Bhari
Dagar Par Hi Kyo Na Chalna Pade.

इंसान को अपने उद्देश्यों और लक्ष्य को प्राथमिकता देनी चाहिए और पूरी लग्न के उन्हें पूरा करने के लिए कार्य करना चाहिए। चाहे इसके लिए उसके रास्ते मे कुछ बाधाएं क्यों न आये फिर भी अपने लक्ष्य की तरफ लगातार बढ़ने का प्रयास करना चाहिए ऐसा करने से एक दिन सफलता जरूरी मिलती हैं।


ज्ञान की बातें विद इमेज


आपका कार्य जितना अच्छा होगा
उतना पहले असंभव ही नजर आएगा
Aapka Karya Jitna Accha Hoga Utna
Pahle Asambhav Hi Nazar Aayega

जब आप कोई नया कार्य करने के बारे मे सोचते हैं या कार्य को शुरू करते हैं तो एक बात याद रखों जो कार्य जितना अच्छा होता है वह पहले इतना ही ज्यादा कठिन नजर आता है इसलिए किसी भी कार्य को कठिन होने की वजह से छोडना नहीं चाहिए।

ज्ञान की बातें

सम्पूर्ण ज्ञान की इमेज


हजार शब्दों मे छोटी बातें
समझाने वाला ज्ञानी नही हैं
बल्कि बड़ी बातों को कम शब्दों
मे बताने वाला सच्चा ज्ञानी है
Hazar Sabdo Me Chhoti Baate
Kahne Wala Gyani Nhi Hai Balki
Badi Baato Ko Kam Sabdo Me
Kahne Wala Hi Gyani Hai.

बहुत से लोग बडी बडी बातें करते हैं अपनी बात को सही साबित करने के लिए घंटों बहस करते हैं और अपने आप को सबसे बडा ज्ञानी मानते हैं मगर सच मे वो एक मूर्ख के समान होते हैं क्योंकि ज्ञानी आदमी अपने बातों को थोडे से शब्दों मे पूरा करते हैं वो किसी से बहस करने मे अपना समय बर्बाद नहीं करते इसलिए कम बोले मगर अपनी बातों को सोच समझकर कहें।


Gyan Ki Baate In Hindi Image


बिना आचरण के ज्ञान इकट्ठा करना
बोझ इकट्ठा करने के बराबर है
Bina Aacharan Ke Gyan Ikhatta Karna
Bojhh Ikhatta Karne Ke Barabar Hai.

कुछ लोग अपने आपको ज्ञानी मानते हैं क्योंकि उनके पास किसी समस्या का समाधान करने के उपाय होते हैं परन्तु उनके सभ्यता और आचरण खराब होते हैं ऐसा होने से वे लोग ज्ञानी नही बल्कि कूडे कचरे को अपने दिमाग में बसाए रखाने के समान है इसलिए ज्ञानी होने के लिए पहले अपने आचरण को स्वच्छ बनाना चाहिए

Aaj Ka Gyan

आज का ज्ञान हिन्दी मे विद फोटोज


अगर आप अपनी गलती पहचान लेते हैं
तो समाधान अपने आप मिल जाता हैं
Agar Aap Apni Galti Pahchan Lete Hai
To Samadhan Apne Aap Mil Jata Hai.

लोग गलती करने के बाद भी अपनी गलती मानने को तैयार नहीं होते और वो दूसरों को गलत साबित करने के बहाने ढूढंते रहते हैं और जीवन भर उलझे रहते हैं जबकि अगर अपनी गलती को पहचानने की कोशिश करें और उन्हें पहचाने तो काफी समस्याओं का समाधान अपने आप हो जाता हैं इसलिए अगर आपसे कोई गलती होती है तो उसे नकारे नहीं बल्कि उसे स्वीकार करें ऐसा करने से आप गलतियां करने से बच सकते हैं।




करोड़ों मुद्राएं मिलकर
आयु का एक क्षण भी नही खरीद सकती
Karodo Mudraye Milkar
Aayu Ka Ek Chhan Bhi Nhi
Khareed Sakti.

इंसान हमेशा पैसों के पीछे भागता रहता है और अपने जीवन के तमाम सुख को खो देता है। उसे लगता है कि पैसा ही सबकुछ हैं अगर पैसा है तो सब ठीक है वरना बिन पैसे के कुछ भी नही है मगर सच तो ये हैं कि पैसा केवल एक माध्यम हैं कुछ सुविधाएं पाने का इसका मतलब ये नही कि जिसके पास पैसा हैं वो खुश ही होगा। अच्छे कर्म और अच्छे आचरण आपके सुख और दुख का बटबारा करते हैं अगर आपके अच्छे आचरण और अच्छे कर्म हैं तो आपके हिस्से मे सुख होगा नही तो कितना भी पैसा हो वो आपको सुख नहीं दे सकता।




 ज्यादा समझदार और मूर्ख आदमी
एक जैसे ही होते हैं
क्योंकि ये दोनों ही किसी की नहीं सुनते।
Jyada Samajhdar Or Murkh Aadmi
Ek Jaise Hi Hote Hai Kyoki
Ye Dono Hi Kisi Ki Nhi Sunte.

कुछ लोग अपने आप को ज्यादा समझदार समझते हैं और वो किसी की भी बातो को ना तो सुनते हैं ना ही किसी की बातों को महत्व देते हैं। वो लोग वास्तव मे मूर्ख के समान ही होते है क्योंकि मूर्ख आदमी भी किसी की नही सुनते हैं।

आज का ज्ञान कोट्स



जिस काम के लिए आप जल्दी उठ
जाओगे उस काम मे आपको
सफलता जरूर मिलेगी
Jis Kaam Ke Liye Aap Jaldi Uth
Jaoge Us Kaam Me Aapko
Safalta Jarur Milegi.

जब हम किसी भी काम को करने के लिए सो नही पाते या कहे कि उसके लिए हमें नींद नहीं आती और सुबह जल्दी उठ जाते हैं तो यकीन मानिये उस काम मे सफलता जरूर मिलती हैं क्योंकि वह काम  हमारे दिल और दिमाग मे बस जाता हैं और हमारे दिमाग में वही काम चलता रहता है।


सुन्दर ज्ञान की बातें


सबसे अच्छा ज्ञानी वही व्यक्ति होता हैं
जो अपनी कमियों को पहचान कर
उनका सुधार कर सकें
Sabse Accha Gyani Vahi Vyakti
Hota Hai Jo Apni Kamiyo Ko Pahchaan
Kar Unka Sudhar Kar Sake.

अगर सफलता पानी हैं तो अपनी कमियों को पहचानना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि जब तक आप अपनी कमियों को नही जानेगे तो अपने अंदर सुधार नही कर सकते इसलिए अपनी कमियों को जाने और उनको दूर करें ऐसा करने से आपको सफलता जरूर मिलेगी।




अपने अन्दर छोटी छोटी कमियों को ठीक करें
क्योंकि एक छोटा सा छेद भी बडें जाहज को
डुबा देता हैं।
Apne Ander Chhoti Chhoti Kamiyo
Ko Theek Kare Kyoki Ek Chhota Sa
Chhed Bhi Bade Se Bade Jahaz
Ko Duba Deta Hai.

कभी कभी हम अपनी छोटी छोटी कमियों को नजरअंदाज करते हैं जो सही नही होता क्योंकि छोटी छोटी गलतियों से ही आगे चलकर बडी बडी परेशानियां सामने आती हैं फिर उनका सामना करना मुश्किल हो जाता है इसलिए अपनी हर छोटी से कमियों को जाने और उन्हें दूर करें।




समय का सदुपयोग करना ही
सफल जीवन की पहचान है
Samay Ka Sadupyog Karna Hi
Safal Jivan Ki Pahchan Hai.

समय अनमोल है इसे बर्बाद ना करें। टूटे हुए पेड़ फिर से उग जाते हैं, गहरे घाव ठीक हो जाते, खोई हुई वस्तुएं मिल जाती हैं मगर जो समय बीत गया वो किसी भी किमत पर वापिस नही लोट सकता हैं। इसलिए जरूरी है कि अपने समय को अच्छे कार्य मे बीताए अन्यथा जो लोग अपने समय को व्यर्थ नष्ट करते हैं कुछ वक्त के बाद समय उन्हें नष्ट कर देता है

सुप्रभात ज्ञान की बातें

Aaj ka gyan quotes in hindi


परिवार एक सुन्दर मोती से बनी
हुई माला हैं इसका एक भी मोती
निकल जाये तो इसकी सुन्दरता खो जाती हैं
Parivar Ek Sunder Moti Se Bani
Mala Hai Iska Ek Bhi Moti
Nikal Jaye To Mala Ki Sundarta
Kho Jati Hai.

अगर आपको सुख, शांति चाहिए तो अपने परिवार का हिस्सा बने रहो क्योंकि परिवार ही एक ऐसी जगह हैं जहां आपको आपके सारे दोषों के साथ भी कबूल किया जाता है। बाकी कही भी आपके लिए ऐसी जगह नही मिल सकती इसलिए अपने परिवार का महत्व जाने और अपने रिश्तों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए।




जरूरत से ज्यादा चतुर बनना 
नासमझ लोगों की निशानी होती हैं
Zarurat Se Jyada Chatur Banna 
Nasamajh Logo Ki Nisani Hoti Hai.

बहुत से लोग हमेशा हर परिस्थिति मे चतुर बनने का प्रयास करते हैं मगर उनका ऐसा करना मूर्ख होने के बराबर हैं कभी कभी ज्यादा चतुर बनना बहुत बडी समस्या पैदा कर देता है जिससे बाहर निकलना मुश्किल हो जाता हैं इसलिए हर वक्त चतुर बनने का प्रयास नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करना एक नासमझ इंसान की निशानी हैं।




अमीर वो होता है जिसके पास
पैसों से ना खरीदी जाने वाली चीजें होती हैं
Ameer Vo Hota Hai Jiske Paas
Paiso Se Khareedi Jane Wali
Chize Hoti Hai

आजकल लोग सिर्फ पैसों का होना ही अमीर होना समझता है बल्कि ऐसा नही हैं पैसों से बना अमीर सिर्फ लोगों को दिखता है। असली अमीर तो वो जिसके पास पैसों से ना खरीदी जाने वाली चीजें हैं जैसे स्वास्थ्य, सुख, शांति, परिवार, लोगों का विश्वास आदि।

Best Gyaan Ki Baate



जिद और गलतफहमी अक्सर रिश्तों की जडों को कमजोर बना देती हैं
Zidd Aur Galatfahmi Aksar Risto Ki Jadon Ko Kamzor Bna Deti Hai.

रिश्ते बहुत नाजुक होते हैं इन्हें दिल से निभाना चाहिए कई बार गलतफहमी और जिद को पकडे रखने से रिश्ते कमजोर हो जाते हैं या रिश्ते खत्म ही हो जाते हैं रिश्तों मे सहज और सहनशीलता होना बेहद जरूरी होता हैं। कोई भी बात विवाद हो उसके बारे मे पहले सच जरूर जाने उसके बाद ही कोई बडा फैसला ले क्योंकि रिश्ता विश्वास से ही चलते हैं और विश्वास एक बार खत्म हो जाए तो दोबारा बना पाना बहुत मुश्किल होता हैं।




अच्छा व्यवहार उस किमती चीज
को भी दिला सकता हैं
जिसे पैसों ना खरीदा जा सकें
Accha Vyavhar Us Kimti Cheez
Ko Bhi Dila Sakta Hai Jise
Paiso Se Na Khareeda Ja Sake.

अच्छा व्यवहार वो गुण हैं जिसे बनाने मे कोई खर्चा नही आता मगर इसे बनाने मे सयंम रखना जरूरी है। अच्छा व्यवहार वो उपहार है जिससे बहुत सी किमती चीजों को दिला देता है जिसे पैसों से खरीद पाना नामुमकिन है।


Related Posts


1 Comments

Post a Comment