पोहा बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें | पोहा मिल उद्योग संपूर्ण जानकारी

दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसे बिजनेस के बारे में जिसे करने से आपको बहुत फायदा होगा। हम बताने वाले हैं पोहा का बिजनेस कैसे शुरू करें। आजकल बहुत से ऐसे प्रोडक्ट है जिनके बिजनेस से लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। बहुत से लोग इन प्रोडक्ट्स का उत्पादन करके लाखों रुपए कमा भी रहे हैं। मगर फिर भी बहुत से लोग इन प्रोडक्ट्स की जानकारी के अभाव मे अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं। आजकल बाजार मे हर तरह के प्रोडक्ट्स की मांग बढ़ी है। इसी को ध्यान में रखते हुए आपको अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए। सबसे पहले आपको ऐसा प्रोडक्ट चुनना है जिसकी आपके आसपास के बाजार मे मांग हो। इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपको पोहा बिजनेस यूनिट के बारे में बताने वाले हैं। पोहा बिजनेस करने से आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके साथ ही हम इस पोस्ट मे आपको पोहा बिजनेस से जुड़ी हर जानकारी को विस्तार से बताएंगे। जैसे पोहा बिजनेस क्या है, पोहा बिजनेस शुरू करने में कितनी लागत आती है, पोहा बिजनेस शुरू करने के लिए किन मशीनों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा हर वो जानकारी जो आपको पोहा बिजनेस शुरू करने मे काम आने वाली है। यदि आप भी पोहा बिजनेस यूनिट लगाना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे आपको हर प्रकार की जानकारी मिल सके।

पोहा बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें, पोहा बिजनेस मे कितनी लागत आती हैं, पोहा बिजनेस मे कितनी फायदा होता हैं
पोहा बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?


पोहा क्या होता है?


दोस्तों पोहा एक स्वादिष्ट व्यंजन है। इसे लोग नास्ते मे खाना पसंद करते  है। वैसे इसे किसी भी समय बनाकर खाया जा सकता है। मगर इसे लोग नास्ते में खाना ज्यादा पसंद करते हैं। आजकल लोग पोहा को बहुत पसंद करने लगे है। जिससे बाजार में पोहा की बहुत मांग बढ़ी है। यह एक पोष्टिक खाद्य पदार्थ है। इसलिए लोग इसे खाना पसंद करते हैं। चावल खरीदते समय ध्यान रखें कि कच्छी क्वालिटी का धान ही खरीदें।

पोहा किस से बनाया जाता है?


पोहा केवल चावल से बनाया जाता है। जो आपको मंडी से बडी आसानी से मिल जाता हैं। इसके साथ ही आप सीधे किसानों के पास जाकर धान (चावल) खरीद सकते हैं। पोहा बनाने के लिए ज्यादा कच्चा माल की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिए आपको केवल चावल की अच्छी खासी मात्रा की आवश्यकता होगी। धान खरीदने में कोई दिक्कत नहीं आती है क्योकि इसे आप कही से भी खरीद सकते हैं लगभग हर मंडी मे धान की खरीद और बिक्री होती है इसलिए आपको धान खरीदने में कोई परेशानी नही होगी।

बाजार मे पोहा की मांग कितनी है?


पोहा एक खाने वाली चीज है। जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी गुणकारी है। इसे भारत मे लगभग हर आयु के लोग खाना पसंद करते हैं। इसे हर मौसम मे खाया जा सकता हैं। इसलिए इसकी बाजार में मांग लगातार बनी रहती है। पहले भारत मे पोहा कुछ ही जगह के लोग खाना पसंद करते थे मगर अब भारत के हर हिस्से के लोग पोहा खाना पसंद करते हैं।

पोहा बिजनेस मे कितना मुनाफा होगा?


बाजार में पोहा की मांग लगातार बनी रहती है जिसके कारण इस बिजनेस को करने से आपको काफी लाभ हो सकता है। पोहा बनाने मे ज्यादा खर्च भी नही आता। यह केवल चावल से तैयार होने वाला खाद्य पदार्थ है। इसलिए इसे बनाने के लिए कच्चा माल बहुत आसानी से मिल जाता हैं। पोहा बिजनेस मे आपको लगभग 15 से 20 प्रतिशत का मुनाफा मिल सकता है। 

पोहा बिजनेस मे कौन कौन सी मशीन चाहिए?


पोहा बनाने के लिए रोस्टर मशीन, छिलका अलग करने की मशीन व पोहा मेकिंग मशीन की आवश्यकता होती है।

इन मशीनो को आप Indiamart.com से भी खरीद सकते हैं। Indiamart.com पर पोहा मशीनों के डिलर्स के नंबर दिये गये हैं। जिन पर काल करके आप मशीन के बारे में और अधिक जानकारी ले सकते हैं। बाजार मे अलग अलग क्वालिटी की मशीनें मौजूद हैं। जिनकी उत्पादन क्षमता और कीमत मे बहुत अंतर होता है। मशीन लेने से पहले आप एक बार खुद जाकर मशीन की उत्पादन क्षमता, मशीन की क्वालिटी और कीमत को जरूर परख ले। इसके बाद ही अपने लिए सही मशीन का चुनाव करें।


पोहा यूनिट के लिए मशीनों की कीमत कितनी होती हैं?


पोहा यूनिट के लिए आपको मशीनों की आवश्यकता होती है। इसकी मशीन लगभग 2 लाख से लेकर 15 लाख रूपए तक होती है। मगर शुरुआत में आपको ज्यादा महंगी मशीन खरीदने की आवश्यकता नहीं है। आप कम कीमत वाली मशीन से भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ज्यादा महंगी या बडी मशीन की आवश्यकता तब होती है जब पोहा की डिमांड ज्यादा आ रही हो और आपको पोहा बहुत ज्यादा मात्रा मे बनाकर सप्लाई करना है। शुरुआत में आप पोहा की इतनी सप्लाई नहीं कर पाएंगे जिसके लिए बडी मशीन की आवश्यकता हो। इसलिए आप अपने बिजनेस की शुरुआत छोटी और कम कीमत की मशीनों से भी कर सकते हैं।

पोहा बिजनेस मे कितनी लागत आएगी?


किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे की आवश्यकता होती है। अगर बात पोहा बिजनेस की करे तो आपको कम से 2 से 3 लाख रुपए चाहिए। हालांकि इसमें ज्यादा रूपए की लागत आती है लेकिन आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको लगभग 70 प्रतिशत तक लोन मिल जाता हैं। वैसे कुल मिलाकर पोहा बिजनेस को शुरू करने के लिए 10 से 15 लाख रुपए की आवश्यकता होती है। मगर इसके लिए आपको 70 प्रतिशत तक लोन मिल जाता हैं। जिसके कारण यदि आपके पास दो से तीन लाख रुपए है तो भी आप पोहा बिजनेस की यूनिट लगा सकते हैं।

पोहा बिजनेस के लिए कितनी जगह की आवश्यकता होती है?


पोहा का बिजनेस करने के लिए करीब 1800 से 2000 वर्ग फीट जगह होनी चाहिए। जिसमें पोहा बनाने की मशीनें रखी जाऐगी और तैयार पोहा का भंडारण भी हो सकेगा। किसी भी बिजनेस के लिए प्रर्याप्त जगह बहुत जरूरी होती हैं। क्योंकि उत्पादन यूनिट से लेकर उत्पाद के भंडारण के लिए जगह की आवश्यकता होती है। आप पोहा बिजनेस को लगभग 1800 से 2000 वर्ग फीट जगह मे शुरू कर सकते हैं।

पोहा बनाने की प्रक्रिया क्या है?


पोहा बनाने के लिए सबसे पहले धान की आवश्यकता होती है। जिसे अच्छी तरह से साफ किया जाता है जिससे पोहा की गुणवत्ता अच्छी बनी रहें।

इसके बाद धान को लगभग 45 मिनट तक गर्म पानी मे रखा जाता है। जिससे धान थोडा नरम हो जाता है। फिर इसे पानी से निकालकर सूखने के लिए रखा जाता हैं।
इसके बाद धान को रोस्टर मशीन या भट्टी की सहायता से भूना जाता हैं। जिससे धान का छिलका अलग हो सकें।
जब धान अच्छी तरह भून जाता है तो मशीन की सहायता से छिलका अलग किया जाता है।
अब एक बार फिर से चावल को साफ किया जाता है जिससे इसमें किसी भी प्रकार की अशुद्धि को दूर किया जा सके।
जब चावल पूर्ण रूप से साफ हो जाते है तो इसे पोहा मेकिंग मशीन मे डाला जाता है। जिससे पोहा बनकर तैयार हो जाता है।
इसके बाद पोहा को अलग अलग वजन की थैलियों में पेक किया जाता है। जिसके बाद पोहा को बिक्री के लिए बाजार में सप्लाई किया जाता है।

पोहा बिजनेस के लिए लाइसेंस कहां से मिलेगा?


पोहा के बिजनेस के लिए आपको कई तरह के लाइसेंस लेने की जरूरत होती है। पोहा एक खाने वाला पदार्थ है इसलिए इसका बिजनेस करने के लिए FSSAI से भी लाइसेंस लेना होता है। इसके साथ ही जहां आप पोहा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। उस राज्य सरकार से भी आपको लाइसेंस की आवश्यकता होगी।

पोहा बिजनेस के लिए लोन कहां से मिलेगा?


पोहा बिजनेस के लिए लोन भी लिया जा सकता है। खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (KVIC) द्वारा तैयार रिपोर्ट में बताया गया है कि आप पोहा बिजनेस के लिए 70 प्रतिशत तक लोन भी ले सकते हैं। लोन के लिए आप ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत लोन अप्लाई कर सकते हैं।

पोहा बिजनेस में क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए?


पोहा बिजनेस मे आपको निम्न सावधानियां बरतनी चाहिए।

गुणवत्ता का ख्याल रखें

पोहा एक खाद्य पदार्थ है जिसमे गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखना चाहिए। पोहा की गुणवत्ता मे चूक आपके बिजनेस को भी चोपट कर सकती हैं। इसके लिए आपको अच्छी क्वालिटी का धान लेना होगा और पोहा बनाते समय साफ सफाई का उचित ख्याल रखना होगा।

भंडारण की उचित व्यवस्था

पोहा के भंडारण मे उचित तापमान व उचित नमी का ध्यान रखना चाहिए जिससे भंडारण के समय पोहा की गुणवत्ता पर कोई असर ना पड़े।

मशीनों का मेंटीनेंस

पोहा का बिजनेस बिना मशीनों के मुमकिन नहीं है। इसलिए मशीनों के मेंटीनेंस का पूरा ख्याल रखना चाहिए। जिससे मशीन अपनी पूरी क्षमता से कार्य करे।

लाइसेंस को रिन्यू कराना

पोहा एक खाने वाला पदार्थ है जिसके लिए आपको कई तरह के लाइसेंस की आवश्यकता पड़ सकती है। कई लाइसेंस ऐसे भी होते हैं जिनको निश्चित समय मे दोबारा रिन्यू कराना पड़ता है। जरूरी लाइसेंस को समय रहते दोबारा रिन्यू कराना बहुत जरूरी होता है।

उचित मूल्य होना जरूरी

आजकल हर चीज के बाज़ार में कंप्टीशन बहुत ज्यादा है। जिसके चलते आप अपने उत्पाद की उचित कीमत तय करना बहुत जरूरी होता है। यदि आपके उत्पाद की कीमत अन्य से ज्यादा है तो आपको उत्पाद की बिक्री मे दिक्कत आ सकती है। इसलिए ध्यान रखें कि बाजार में चल रहे मौजूदा कीमत पर ही अपने सामान की बिक्री शुरू करें।

उचित मार्केटिंग करें

किसी भी बिजनेस को शुरू करना इतना मुश्किल नहीं है। जितना की उस बिजनेस की मार्केटिंग करना। क्योंकि बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास केवल पैसा होना चाहिए। मगर मार्केटिंग के लिए आपके पास स्कील्स होनी चाहिए। जिससे आप अपने सामान की मार्केटिंग कर सके। आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग पर ध्यान देना है जिससे आपका बिजनेस तरक्की करें और आप एक सफल बिजनेसमैन बन सके।

दोस्तों आपने जाना कि पोहा का बिजनेस कैसे शुरू करें। पोहा किससे बनाया जाता है। बाजार में पोहा की कितनी मांग है। पोहा बिजनेस से कितना लाभ होता है। इसके अतिरिक्त भी पोहा बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी शेयर की है। जो आपको पोहा बिजनेस शुरू करते समय जरूर मालूम होनी चाहिए। दोस्तों बिजनेस शुरू करने से पहले उसे पूरी तरह समझ लेना चाहिए। क्योकि उसमें होने वाले उतार चढ़ाव से आपका बजट खराब हो सकता है। इसलिए पूरी जांच पड़ताल के बाद ही आप किसी भी बिजनेस की शुरुआत करें। याद रहे कि शुरुआत में ज्यादा जोखिम वाला बिजनेस ना करें। क्योंकि शुरुआत में आपको इतना अनुभव होता नहीं है जिसके कारण नुकसान की ज्यादा संभावना होती है। वैसे हर बिजनेस मे जोखिम होता है। मगर फिर भी ध्यान रखें कि आप जिस बिजनेस मे जाना चाहते हैं उस बिजनेस मे सफल होने के लिए क्या जरूरी है। और उसमे कितना नुकसान की संभावना है और कितनी सफलता मिलने की संभावना है। पूरी जांच-पड़ताल के बाद आप कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस पोस्ट मे बस इतना ही मिलेंगे एक और नई पोस्ट में। हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं। धन्यवाद।

इन्हें भी पढ़ें-