सफल बिजनेसमैन मे होते है ये गुण | सफल बिजनेसमैन कैसे बनेंं

No Comments

हर सफल बिजनेसमैन मे ये गुण जरूर होते हैं यदि आपका सवाल भी ये हैं कि सफल बिजनेसमैन कैसे बनें तो आपको यै पोस्ट पूरी पढ़नी ही होगी। जानिए कि हर सफल बिजनेसमैन मे ये आदतें होती हैं। जिनके कारण ही वह एक सफल बिजनेसमैन बनता हैं। ये पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं। यदि आपके अंदर भी कुछ कर गुजरने की इच्छा है तो इन बताई गई बातों को ध्यानपूर्वक पढ़े और अपने जीवन में ऊतारे।

सफल बिजनेसमैन के गुण | बिजनेस मे सफलता के ऊपाय






जोखिम लेने से ना डरे: कहते हैं कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना पडता हैं। और बिजनेस एक ऐसा क्षैत्र हैं जहां आप बिना किये असफलता के अलावा कुछ नहीं मिलेगा इसलिए ये बात अपने दिमाग में बिठा लो कि अगर हमें अपने बिजनेस मे सफल होना है तो उसके लिए जोखिम तो लेने ही होगें। लेकिन ऐसा भी नहीं हैं कि आप बिजनेस में नये हैं और आप बडे बडे जोखिम लेने लग जाये। आपको पहले छोटे जोखिम लेने चाहिए मतलब जिसमें यदि सफल भी ना हो तो उसमें कुछ ज्यादा नुकसान भी ना हो। एक बार जब आप उस क्षैत्र के बारे मे कुछ जानकारी इकट्ठा कर ले तो फिर आप चाहे बडे जोखिम या रिस्क ले सकते हैं।

असफलता के डर को दूर रखें: बहुत से लोग बिजनेस में आगे तो बढना चाहते हैं मगर उनके मन मे अनेकों डर भरे रहते हैं जैसे मैं इस बिजनेस मे सफल होगा कि नहीं कही मुझे भारी नुकसान तो ना उठाना पडें। या फिर असफलता के बाद लोग क्या कहेगें। ऐसे विचारों को अपने आप से दूर रखें और खुद को असफलता के डर से बाहर निकाले ऐसा एक सफल बिजनेसमैन के लि बेहद जरूरी हैं।

पैसों के इस्तेमाल को समझे: बहुत से लोग अपने बिजनेस में ऐसी जगह ज्यादा पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं जहां से मुनाफा कम होता हैं। आपको अपने शुरुआती दिनों में ऐसे अपना पैसा लगाना है जहां से जल्दी रिटर्न आने की संभावना है आपको इस क्षैत्र मे खुद ही विशलेषण करना होगा कि आप कहा ज्यादा पैसा लगाना है और कहां कम। इस बात को समझने के लिए हम एक उदाहरण लेते हैं मानकर चलिए आपने एक किराना दुकान का बिजनेस किया है और आप इस क्षैत्र मे बिल्कुल नये हैं। आपने अपनी दुकान में सभी सामान थोडा थोडा रखा हैं। मानकर चलिए कि अब दिसंबर का महीना चल रहा है और आप अपनी दुकान मै कोल्ड ड्रिंक्स का ज्यादा स्टोर कर रहे हैं तो ऐसा करना एक बिजनेस के लिए अच्छा नहीं है। क्योंकि अब और आने वाले दो तीन महीनों मे सर्दी होगी और ऐसे में कोल्ड ड्रिंक्स की बिक्री बहुत कम होगी तो यहां पैसा लगाने का मतलब अपने पैसे का गलत जगह इस्तेमाल करने जैसा है।

अपने कंफर्ट जोन से बाहर आये: ऐसा देखा गया है कि जो इंसान अपने कंफर्ट जोन मे रहते बिजनेस करता है वो एक अपने बिजनेस में सामान्य गति ही प्रदान कर पाते है। मगर जो लोग अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकल जाते हैं वो ही लोग अपने बिजनेस में नई ऊचाइयों को छूतें हैं। ऐसा इसलिए भी है कि जब हम अपने कंफर्ट जोन मे रहते हैं तो हमें कुछ नया करने का मौका नहीं मिलता या कहें कि हम कुछ नया करना ही नहीं चाहते। लेकिन जब हम अपने कंफर्ट जोन से बाहर होते हैं तो हमें कुछ नया करने की जरूरत होती हैं जिसके चलते हम बहुत कुछ नया करने लगते हैं और बिजनेस का ये एक नियम हैं कि अगर आगे बढना है तो आपको कुछ नया करना ही पडेगा। अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर ही हम असलियत से परिचित होते हैं।

नियमित रहना हैं जरूरी : हर कोई सोचता है कि अगर खुद का बिजनेस है तो वह अपने मालिक खुद हैं और जब चाहे काम करें और जब मन ना हो तो काम ना करें मगर ऐसा करना एक बिजनेसमैन के लिए सही नहीं है। अपना बिजनेस हमें Boss के Pressure से तो बचा लेता है मगर इसके अलावा अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए अनेकों बलिदान देने होते हैं। आप आपको अपने ऐसे शोक को त्यागना होगा जो आपके बिजनेस मे आगे बढने से रोकते हैं। इसके लिए आप एक नियम बनाइये कि मुझे इन कामों से दूर रहना है ये मेरे बिजनेस के लिए सही नहीं है। ऐसा करने से आप जरूर आगे बढेंगें।

सही सलाकार चुनें: वैसे तो हर कोई इंसान अपने आप को सर्व बुद्धिमान समझता हैं मगर ऐसा नहीं है कि आप हर क्षैत्र मे सबसे ज्यादा बुद्धिमान हैं। बिजनेस में ज्यादातर लोग खुद की या अपने परिवार की सलाह पर ही अपने बिजनेस को दिशा देते हैं मगर हमें ये जरूर मानना होगा कि जो इंसान इस क्षैत्र मे काफी दिनों से है उसकी बराबर हमें इस क्षैत्र मे जानकारी नही हैं ऐसे में यदि उस अनुभवी आदमी से सलाह लेगें तो जरूर आपको फायदा होगा। इसलिए अपने लिए अच्छा सलाहकार चुनना बहुत जरूरी होता हैं।

गंभीर व्यकतित्व बनाये: एक सफल बिजनेसमैन को जब देखोगे तो वह अपने बिजनेस के हर पहलू को बहुत गंभीरता से लेता है वो कही भी कोई चुक करना नहीं चाहता। ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्योंकि बिजनेस में पता नहीं कहाँ छोटी सी चुक बहुत बडा नुकसान का कारण बन जाये। इसलिए अटने बिजनेस के प्रति गंभीर रहे। और हर छोटी से छोटी चीजों का विश्लेषण करने के बाद ही कोई नया कदम ऊठाये।

गलतियों से दूर ना भागें: यदि आप अपने बिजनेस मे सफल नही हो पा रहे हैं तो आपको ये बात जानना बेहद जरूरी है कि आपने कहाँ गलतियां की हैं। क्योंकि कुछ ना कुछ तो गलतियां रही होगी जिसके कारण आप सफल नही हो पा रहे हैं। ऐसे में अपनी को ढूंढें और गलतियों को स्वीकार करें व उन्हें सही करने का प्रयास करें। यदि आप आज अपनी गलती को गंभीरता से नही लेगें तो कल आप और बडी गलती कर बैठेंगे। इसलिए अपनी गलतियों को समझे और इनसे दूर ना भागें क्योंकि हर किसी इंसान से गलतियां होती हैं। मगर असली गलती वो होती हैं जो गलतियों से कुछ ना सीखे।

समय को महत्व दे: बिजनेस में पैसों का महत्व जरूर होता है मगर यदि आप सिर्फ ये समझ रहे हैं कि पैसा ही सबकुछ हैं तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं आपको पैसों के साथ साथ समय को भी महत्व देना होगा। ऐसा देखा गया है कि जो लोग अपने बिजनेस में समय नही दे पाते वो कभी सफल नही होते हैं इसलिए अपने बिजनेस में समय को सबसे पहले रखिए।

सीखने मे रूचि बनाये: हर सफल बिजनेसमैन मे ये खुबी जरूर होती हैं वह हमेशा कुछ न कुछ नया सीखता रहता है। ऐसा करने से ही उनके मन मे नये आईडिया आते हैं। अगर आपको भी अपने बिजनेस मे कुछ अच्छा करना है तो आपको हमेशा सीखने की आदत डालनी होगी।

तो ये थे सफल बिजनेसमैन के गुण जो हर बिजनेसमैन मे होने चाहिए अगर आप भी अपने बिजनेस मे सफल होना चाहते हैं तो आपको भी इन बातों को अपनाना होगा। इस पोस्ट में बताई गई बातें आपको कैसी लगी हमें कमेट्स करके जरूर बताए।
धन्यवाद!!

इन्हें भी पढ़ें:



0 comments

Post a comment