दुकान की बिक्री बढ़ाने के उपाय, दुकान की तरक्की के उपाय

यदि आप भी अपनी दुकान की बिक्री बढ़ाने के उपाय सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल मे आपको कुछ ऐसे उपाय मिलेंगे जिन्हें अपनाकर आप अपनी दुकान की बिक्री बढ़ा सकते हैं। आजकल हर क्षैत्र में इतना कम्पीटीशन बढ़ चुका है कि आप सीधे  से ग्राहकों को अपनी ओर नही लुभा सकते। वैसे कुछ उपाय है या कहें कुछ दुकानदारी के नियम है जो आपकी दुकान की दुकानदारी जरूर बढ़ा सकते हैं। वैसे यदि आपकी दुकान बाजार में हैं तो आपको इतनी दिक्कत नहीं होनी चाहिए। क्योंकि बाजार में वैसे भी बहुत लोग सामान खरीदने के लिए जाते हैं। वहां हर तरह का सामान बिकता ही बिकता है। यदि आपकी दुकान पर बाजार में होते हुए भी दुकानदारी नहीं होती है तो आपको जरूर कुछ करने की जरूरत है। मै आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहा हूं जो आपकी दुकानदारी को कुछ हद तक जरूर बढ़ाएंगे। ऐसा बिल्कुल नहीं है कि ऐसा करने पर आपको 100% परिणाम मिले। क्योकि ऐसा कोई भी मंत्र नही है जो हर ग्राहक को आपकी दुकान पर ही लेकर आए। मगर कुछ जरूरी बातों को बिल्कुल अपनाना चाहिए जो एक दुकानदार के लिए बेहद जरूरी होती है। इन सभी को अपनाने के बाद आपको जरूर साकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। अब शुरू करते हैं कुछ दुकानदारी बढ़ाने के उपायों के बारे में।

दुकान की बिक्री बढ़ाने के उपाय, दुकान की तरक्की के उपाय



जो दिखता है वही बिकता है।


आप को एक बात जरूर मालूम होनी चाहिए कि आपके दुकान पर ग्राहक को जितनी ज्यादा वस्तुएं दिखेंगी उतनी ज्यादा बिक्री की संभावना होगी। इसलिए अपनी दुकान के सामान को इस तरह व्यवस्थित करें जिससे ग्राहक को ज्यादा से ज्यादा वस्तुएं दिखाई दे।

उचित साफ सफाई रखें।


साफ सफाई हर जगह होनी चाहिए। और जब बात दुकान की हो तो यहां आप साफ सफाई के मामले में बिल्कुल भी पीछे नहीं रह सकते। हर कोई साफ सुथरा रहना चाहता है। ऐसे मे यदि ग्राहक को आपकी दुकान पर साफ सफाई नहीं मिलेगी तो उसका मन अपने आप ही आपकी दुकान से दूरी बनाने को करेगा। इसलिए आपको अपनी दुकान पर साफ सफाई का पूर्ण ध्यान रखना चाहिए।

नियमित समय रखें।


इस भागदौड़ भरी दिनचर्या मे किसी के पास समय नहीं है। कि वह आपकी दुकान पर प्रतीक्षा करें। इसलिए अपनी दुकान पर एक नोटिस लगाए जिसपर आपकी दुकान के खुलने, बंद होने, लंच और अवकाश का समय लिखा हो। ऐसे में यदि कोई ग्राहक आपकी दुकान पर निर्धारित समय से पहले या बाद में आता है। दुकान पर लगे नोटिस को पढ़ता है तो ग्राहक को आपकी दुकान पर आना से इतना बुरा नहीं लगेगा और अगली बार वह सही समय पर ही आपकी दुकान पर आएगा। यदि आपका कोई टाइम टेबल नही है और आपके ग्राहक को आपकी दुकान बंद मिले तो वह आपकी दुकान पर दोबारा आने की सोचेगा भी नहीं।



गुणवत्ता को प्राथमिकता दें।


पैसा बडी महनत से कमाया जाता है। कोई भी इंसान अपनी मेहनत की कमाई को फिजूल मे बर्बाद करना नहीं चाहता। इसलिए अपनी दुकान पर सभी वस्तुएं पूर्ण गुणवत्ता वाली रखें जिससे ग्राहक को आपकी दुकान से खरीददारी करना अच्छा लगे।

समय समय पर आफर की पेशकश करें।


इस मंहगाई के जमाने में हर कोई फायदें की वस्तुएं खरीदना चाहता है। ऐसे में आपको जरूरत है कि समय समय पर अपने ग्राहकों को आफर की पेशकश करें। ऐसा करने से ग्राहक खरीददारी करने के लिए प्रेरित होते हैं। और खरीददारी करने में दिलचस्पी दिखते हैं। आपने देखा होगा जितनी भी बड़े स्टोर या आनलाइन स्टोर है वो सभी समय समय पर अपने ग्राहकों को आफर की पेशकश करते हैं। यह एक अच्छा तरीका है अपनी दुकान पर ग्राहकों को लाने का।

प्रचार भी जरूरी होता है।


आजकल बडी बडी कंपनियां अपने प्रोडक्ट के प्रचार पर करोड़ों रूपए खर्च करती है। वास्तव मे प्रचार से ग्राहकों मे वृद्धि होती है। क्योंकि जब लोग को आपकी दुकान के बारे में कुछ मालूम ही नहीं है तो ग्राहकों का आना भी बेहद मुश्किल है। इसलिए प्रचार से आप अपने ग्राहकों का दायरा बढ़ा सकते हैं। आप अपनी दुकान के नाम से पंपलेट बनवाकर अपने एरिया में बांट सकते हैं। जिसपर आपकी दुकान का नाम, पता, मोबाइल नंबर और आपकी दुकान पर कौन कौन सा सामान मिलता है ये सब लिखा होना चाहिए। इसके अतिरिक्त आप अपनी दुकान पर चल रहे आफर के बारे में भी बता सकते हैं।


अपना स्वभाव प्रेमपूर्ण रखें।


हर कोई इंसान वहां जाना पसंद करता है जहां उसे प्यार मिले। ग्राहकों के लिए भी यही बात लागू होती है। जब आप ग्राहक से बढी विनम्रता से पेश आते हैं तो ग्राहक को बहुत अच्छा लगता है और वह हर बार आपकी दुकान पर आना पसंद करेगा। और यदि आप ग्राहकों से बेहूदा तरीके से पेश आएंगे तो यकीन मानिए अपनी दुकान पर आप अकेले ही बैठे रहेंगे।

उचित सामान रखें।


हर ग्राहक चाहता है कि उसकी जरूरत का सारा सामान एक दुकान पर ही मिल जाये। जब ग्राहको को जरूरत का सामान एक जगह ही मिल जाये तो वह कही और जाने की सोचेगा भी नहीं। और यदि ग्राहक को आपकी दुकान से अधूरा सामान मिलेगा तो वह दुसरी बार आपकी दुकान पर आने मे हिचकिचाएगां इसलिए कोशिश करे कि आपकी दुकान जिस भी सामान की है उससे संबंधित सभी सामान आपकी दुकान पर उपलब्ध हो।

ग्राहकों के लिए वेटिंग स्पेस जरूर रखें।


दुकान पर कई बार ग्राहक एक साथ ज्यादा आ जाते हैं ऐसे मे सभी ग्राहकों को एक साथ सामान देना आसान नहीं होता है। तो ऐसी स्थिति के लिए आप ग्राहकों को बैठने के लिए थोडा स्थान जरूर रखें। जहां ग्राहक बैठ सके और अपनी बारी आने पर सामान खरीद सके। क्योंकि यदि ग्राहक एक बार आपकी दुकान से बिना सामान लिए लौट गया तो उसका भविष्य मे आपकी दुकान पर आना बहुत मुश्किल होता है।

आनलाइन की तरफ कदम बढ़ाए।


आजकल धीरे धीरे सबकुछ आनलाइन होता जा रहा है। ऐसे मे आपको भी आनलाइन उपस्थित देनी चाहिए। क्योंकि जब हम किसी भी वस्तु को इंटरनेट पर देखते हैं तो हमारा उस वस्तु पर विश्वास और अधिक बढ़ जाता है। इसलिए अपनी दुकान की आनलाइन उपस्थिति जरूर रखें। आजकल बहुत से ऐसे प्लेटफार्म है जहां आप फ्री मे अपनी दुकान की आनलाइन प्रोफाइल बना सकते हैं। जिसको देखकर आपके ग्राहकों मे आपकी दुकान के प्रति और अधिक विश्वास बढ़ेगा।

ग्राहकों से फीडबैक लें।


अपने ग्राहकों को अपनी सेवा के लिए फीडबैक जरूर लें ऐसा करने से आपको अपनी अच्छाइयों और बुराईयों का पता चलता है जिसपर आप काम करके अच्छा कर सकते हैं। वैसे आफलाइन दुकान पर ग्राहकों से फीडबैक लेना इतना आसान नहीं होता हैं। मगर कोशिश करे कि आपके ग्राहक आपको फीडबैक दें।

खुद ग्राहक बनकर समझिए।


आप अपनी दुकान पर खुद एक ग्राहक की तरह सोचिए कि यदि आपकी दुकान पर कोई वस्तु खरीदने आए तो आपकी नजर कहां सबसे पहले पडती है या आपको कौन सी चीजें अच्छी लगी है और कौन सी चीजों मे सुधार की आवश्यकता है। फिर उन्हें उचित रूप से ठीक करें।

ये थे कुछ जरूरी उपाय जिन्हें अपनाकर आप अपनी दुकान की बिक्री बढ़ा सकते हैं। इस आर्टिकल मे बताई गई सारी बातें किसी भी दुकान के लिए जरूरी है। दोस्तों आपको इस आर्टिकल मे बताई गई जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बता सकते हैं। आपको इस ब्लाग पर बिजनेस, करियर, और प्रेरणादायक कहानी, सुविचार पढ़ने को मिलते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज से भी जुड़ सकते हैं जहां आप हमसे संपर्क कर सकते हैं। हम फेसबुक पेज पर भी नियमित रूप से कंटेंट शेयर करते रहते हैं। धन्यवाद।

संबंधित आर्टिकल