पहली बार SSC MTS Examination की तैयारी करने वाले अभ्यार्थियो के लिए महत्त्वपूर्ण बातें

कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) एक नोडल एजेंसी हैं जो SSC MTS Examination का आयोजन कराने का काम करती हैं। विभिन्न मंत्रालयों व विभागों में Multi-Tasking Work प्रोफाइल उम्मीदवारों का चयन करने के लिए SSC हर साल SSC MTS Exam का आयोजन करता है। SSC MTS Jobs मे काम करने के लिए ज्यादा समय की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए ये जाब्स उन उम्मीदवारों के लिए अच्छा विकल्प बन जाती है जो जाॅब करते हुए उच्च ग्रेड की नौकरी के लिए तैयारी करना चाहते हैं ‌

जो अभ्यर्थी उच्च ग्रेड की नौकरी हासिल करना चाहते हैं वे भी SSC MTS Jobs में Selection पाना चाहते हैं इसी कारण SSC MTS मे दूसरी परीक्षा की तुलना में ज्यादा प्रतियोगिता (Compitition) होती है। मगर सही दिशा व सही तरीके से तैयारी के साथ कठिन परिश्रम करके आप आसानी से SSC MTS Examination को Crack कर सकते हैं। हम आपके लिए महत्वपूर्ण बातें बताने वाले हैं। यदि आप पहली बार मे ही SSC MTS Examination को Crack करना चाहते हैं तो आपको तैयारी मे लगने से पहले इन Important Things से अवगत होना बहुत जरूरी है।


Important Things first-timers should know about SSC MTS Examination
Important Things For SSC MTS Examination


पहले Attempt मे SSC MTS Examination Crack करने के लिए महत्वपूर्ण बातें।


Be Aware:

यदि आप पहली बार SSC MTS Examination मे हिस्सा लेने जा रहे हैं तो आपको इन सभी महत्वपूर्ण बातों को ध्यान रखना चाहिए जैसे SSC MTS Examination Eligibility Criteria क्या है, Selection Process क्या है। बहुत से अभ्यर्थी बिना जानकारी के ही परीक्षा फार्म भर देते हैं। जिसके कारण उन्हें अंतिम प्रक्रिया जो डाक्यूमेंट वैरिफिकेशन की होती है उस समय प्रतियोगिता से बाहर होना पड़ता है। आप ऐसे उम्मीदवारों मे से एक होना नहीं चाहोगे इसलिए आप SSC MTS Examination Eligibility Criteria को भलि भांति समझने के बाद ही फार्म Fill करें।

SSC MTS Examination Exam Pattern:

एक बार SSC MTS Examination Eligibility Criteria को Check कर लेने के बाद आपके लिए SSC MTS Exam Pattern से परिचित होना भी बेहद जरूरी होता है। एसएससी के अन्य परीक्षाओं की तरह SSC MTS Examination मे भी रीजनिंग, गणित, अग्रेजी व सामान्य ज्ञान को सम्मिलित करके चार Section होते हैं। केवल इतनी जानकारी का होना SSC MTS Examination को क्रेक करने के लिए पर्याप्त नहीं है। एक अच्छे अभ्यार्थी को SSC MTS परीक्षाओं के पिछले वर्षों के सभी प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करके उन्हे हल करके अपने आप को Prepare करना चाहिए।

Best Preparation Source:

यदि आप पहली बार SSC MTS Examination की तैयारी कर रहे हैं तो आप शायद सही Preparation Source के बारे में जरूर सोच रहे होंगे। लेकिन Preparation Source का सही या गलत होना आपके कठिन परिश्रम के ऊपर निर्भर करता है। आपका कठिन परिश्रम ही SSC MTS मे Selection के लिए जरूरी है। यदी आप पूरे मन से तैयारी करना चाहते हैं तो आप Self Study चुन सकते हैं। यदि आपके बेसिक बहुत ज्यादा कमजोर है तो आप आफलाइन या आनलाइन कोचिंग चुन सकते हैं मगर इसके साथ भी आपको कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता होती है। तभी आप Exam Crack कर पाएंगे।

Preparation Strategy:

SSC MTS Selection Process में दो स्तरीय परीक्षा होती है एक Prelims परीक्षा और दूसरी Descriptive परीक्षा। आपकी तैयारी की रणनीति दोनो स्तर की परीक्षाओं के लिए व्यापक (Comprehensive) होनी चाहिए। फिर भी आपको SSC MTS Prelims Examination मे ज्यादा से ज्यादा स्कोर करने की कोशिश करनी चाहिए क्योकि Descriptive Examination मे स्कोर करना अप्रत्याशित (Unpredictable) होता हैं। जिसके कारण Prelims Examination मे अच्छे Marks का होना जरूरी होता है।

Practice:

अपनी तैयारी के दौरान आपको यह बात साफ तौर पर समझ लेनी चाहिए कि आप अभ्यास से ही SSC MTS Examination मे अच्छे Marks ला सकते हैं। आप कितनी भी पढ़ाई कर लें मगर बिना अभ्यास के अच्छा प्रर्दशन करना बेहद मुश्किल काम होता है। बिना अभ्यास करें आपकी पढ़ाई का फायदा आपको नही मिल सकता है। SSC MTS Examination मे गणित और रीजनिंग के Section बहुत चुनौतीपूर्ण होते हैं। आप इन Section मे पर्याप्त अभ्यास करने के बाद ही अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

Study Material:

SSC MTS Examination मे अच्छे मार्क्स लाने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त करने की आवश्यकता नहीं है। आप सिर्फ अपने Subjects के Basics Clear कर लें तो आप SSC MTS Exam को Crack कर सकते हैं। आप ज्यादा Study Material इकट्ठा करने की कोशिश ना करें बल्कि एक लिमिट में स्टडी मेटेरियल का चुनाव भी SSC MTS मे Selection पाने के लिए काफी होता है। आपको लिमिटेड स्टडी मेटेरियल व अभ्यास को ज्यादा प्राथमिकता देनी चाहिए। सबसे अच्छा है कि आप पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें। क्योंकि ऐसा भी देखा गया है कि पिछले वर्षों मे आए कई प्रश्नो को दोबारा भी पूछा गया है।

Mock Test:

इतना कुछ Discuss करने के बाद हमनें पाया है कि अभ्यास SSC MTS Exam के लिए बहुत जरूरी है। यदि Mock Test के माध्यम से अभ्यास किया जाये तो यह सोने पे सुहागा जैसा होगा। क्योंकि Mock Test मे पर्याप्त मात्रा में पिछले वर्षों में पूछे गए सवाल भी सामिल होते हैं। जिससे आपको परीक्षा Pattern को समझने मे सहायता मिलती है साथ ही आपको इन सवालों को हल करने की आदत हो जाती है। जब आप एसएससी एमटीएस की परीक्षा दें रहे होंगे तब आपको प्रश्नो को समझने मे परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त आप Mock Test के द्वारा आसानी से अपने कमजोर Section का विश्लेषण कर सकते हैं। जिनका सुधार करके आप परीक्षा मे अच्छा स्कोर प्राप्त कर सकते हैं। 

यदि आपका सरकारी नौकरी पाने का सपना है तो आपके लिए SSC MTS की Job एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एक बार SSC MTS की नौकरी पाकर आप आसानी से उच्च ग्रेड की नौकरी के लिए भी तैयारी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको नौकरी ना होने के दबाव के बिना उच्च ग्रेड की नौकरी के लिए परीक्षा मे अच्छा प्रर्दशन करने का मौका मिल जाता हैं।